टॉपिक - समावेशी शिक्षा
**1. समावेशी शिक्षा का मुख्य उद्देश्य क्या है?**
a) केवल विशेष बच्चों को शिक्षा प्रदान करना
b) सभी बच्चों को बिना किसी भेदभाव के समान शिक्षा प्रदान करना
c) केवल आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को शिक्षा देना
d) केवल दिव्यांग बच्चों के लिए शिक्षा उपलब्ध कराना
**Answer**: b) सभी बच्चों को बिना किसी भेदभाव के समान शिक्षा प्रदान करना
---
**2. समावेशी शिक्षा में किन बच्चों को शामिल किया जाता है?**
a) केवल दिव्यांग बच्चे
b) केवल पिछड़े बच्चे
c) सभी प्रकार के बच्चे, चाहे वे किसी भी पृष्ठभूमि से हों
d) केवल प्रतिभाशाली बच्चे
**Answer**: c) सभी प्रकार के बच्चे, चाहे वे किसी भी पृष्ठभूमि से हों
---
**3. NCF-2005 किससे संबंधित है?**
a) समावेशी शिक्षा
b) प्रतिभाशाली बच्चों की शिक्षा
c) विशेष विद्यालयों की स्थापना
d) केवल दिव्यांग बच्चों की शिक्षा
**Answer**: a) समावेशी शिक्षा
---
**4. विकलांगता अधिनियम 1995 के अनुच्छेद 26 के तहत, विकलांग बच्चों को किस आयु तक मुफ्त शिक्षा का अधिकार है?**
a) 12 वर्ष
b) 14 वर्ष
c) 18 वर्ष
d) 21 वर्ष
**Answer**: c) 18 वर्ष
---
**5. निम्नलिखित में से कौन सा समावेशी शिक्षा का उद्देश्य नहीं है?**
a) सभी बच्चों के कौशल की पहचान
b) माता-पिता को शिक्षा देना
c) संवैधानिक उत्तरदायित्वों का निर्वहन
d) मातृभाव की भावना का विकास
**Answer**: b) माता-पिता को शिक्षा देना
---
**6. समावेशी शिक्षा में बाधाओं में से एक क्या है?**
a) जिम्मेदारी की कमी
b) शिक्षा में रुचि की कमी
c) छात्र संख्या का अभाव
d) पाठ्यक्रम की कठिनाई
**Answer**: a) जिम्मेदारी की कमी
---
**7. वंचित बच्चे किसे कहा जाता है?**
a) जो आर्थिक रूप से धनी हैं
b) जो शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते
c) जो जीवन की मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं
d) जो सामाजिक रूप से मजबूत होते हैं
**Answer**: c) जो जीवन की मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं
---
**8. पिछड़े बच्चे का शैक्षिक लब्धि स्तर कितना होना चाहिए?**
a) 85 से अधिक
b) 100 से कम
c) 85 से कम
d) 95 से अधिक
**Answer**: c) 85 से कम
---
**9. समस्यात्मक बच्चे कौन होते हैं?**
a) जो शारीरिक रूप से विकलांग होते हैं
b) जो मानसिक रूप से विकलांग होते हैं
c) जो घर और विद्यालय में समस्याएं उत्पन्न करते हैं
d) जो केवल अध्ययन में कमजोर होते हैं
**Answer**: c) जो घर और विद्यालय में समस्याएं उत्पन्न करते हैं
---
**10. दिव्यांग बच्चों के लिए शिक्षा का अधिकार किस अनुच्छेद में दिया गया है?**
a) अनुच्छेद 19A
b) अनुच्छेद 21A
c) अनुच्छेद 29A
d) अनुच्छेद 15B
**Answer**: b) अनुच्छेद 21A
---
**11. ब्रेल लिपि का आविष्कार किसने किया था?**
a) एलेक्सजेंडर बेल
b) लुईस ब्रेल
c) थॉमस एडिसन
d) ग्रेहम बेल
**Answer**: b) लुईस ब्रेल
---
**12. विशिष्ट पिछड़ेपन का क्या अर्थ है?**
a) बच्चा सभी विषयों में पिछड़ता है
b) बच्चा केवल एक विशेष विषय में पिछड़ता है
c) बच्चा खेलकूद में पिछड़ता है
d) बच्चा शारीरिक रूप से पिछड़ा होता है
**Answer**: b) बच्चा केवल एक विशेष विषय में पिछड़ता है
---
**13. डिस्लेक्सिया से पीड़ित बच्चे किस समस्या का सामना करते हैं?**
a) सुनने में कठिनाई
b) लिखने और पढ़ने में कठिनाई
c) शारीरिक विकलांगता
d) मानसिक अवरोध
**Answer**: b) लिखने और पढ़ने में कठिनाई
---
**14. दिव्यांग बच्चों के प्रकार में कौन सा नहीं आता है?**
a) दृष्टिबाधित
b) श्रवण बाधित
c) भावनात्मक बाधित
d) अस्थि दिव्यांग
**Answer**: c) भावनात्मक बाधित
---
**15. श्रवण बाधित बच्चों के लिए किस प्रकार की विधि का प्रयोग किया जाता है?**
a) ब्रेल विधि
b) कर्ण यंत्र
c) विशेष लिपि
d) दृष्टि यंत्र
**Answer**: b) कर्ण यंत्र
---
**16. अस्थि दिव्यांग बच्चे कौन होते हैं?**
a) जिनकी दृष्टि कमजोर होती है
b) जिनकी अस्थियां और जोड़ सुचारु रूप से कार्य नहीं करते
c) जो सुन नहीं सकते
d) जिनकी मानसिक क्षमता कमजोर होती है
**Answer**: b) जिनकी अस्थियां और जोड़ सुचारु रूप से कार्य नहीं करते
---
**17. बहु-दिव्यांग बच्चे किसे कहा जाता है?**
a) जिनमें एक से अधिक प्रकार की विकलांगता होती है
b) जो विशेष रूप से प्रतिभाशाली होते हैं
c) जो केवल मानसिक रूप से विकलांग होते हैं
d) जो केवल शारीरिक रूप से कमजोर होते हैं
**Answer**: a) जिनमें एक से अधिक प्रकार की विकलांगता होती है
---
**18. प्रतिभाशाली बच्चों की शिक्षा के लिए क्या किया जाना चाहिए?**
a) केवल सामान्य कक्षाओं में पढ़ाना
b) विशेष कक्षाओं का आयोजन
c) उन्हें अन्य बच्चों के साथ पढ़ाना
d) बिना किसी विशेष ध्यान के पढ़ाना
**Answer**: b) विशेष कक्षाओं का आयोजन
---
**19. मानसिक मंदता से प्रभावित बच्चों की मुख्य समस्या क्या होती है?**
a) शारीरिक विकास में कमी
b) सोचने-समझने की क्षमता में कमी
c) सुनने में कठिनाई
d) दृष्टि कमजोर होना
**Answer**: b) सोचने-समझने की क्षमता में कमी
---
**20. समावेशी शिक्षा का सही अर्थ क्या है?**
a) केवल विशेष बच्चों के लिए शिक्षा व्यवस्था
b) प्रत्येक बच्चे को शिक्षा के समान अवसर प्रदान करना
c) केवल प्रतिभाशाली बच्चों की शिक्षा पर ध्यान देना
d) शिक्षा को केवल शहरों तक सीमित रखना
**Answer**: b) प्रत्येक बच्चे को शिक्षा के समान अवसर प्रदान करन
---
**21. समावेशी कक्षाओं में शिक्षक की मुख्य भूमिका क्या होती है?**
a) केवल विशेष बच्चों को पढ़ाना
b) सभी बच्चों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर शिक्षा प्रदान करना
c) केवल सामान्य बच्चों की मदद करना
d) केवल शारीरिक रूप से विकलांग बच्चों पर ध्यान देना
**Answer**: b) सभी बच्चों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर शिक्षा प्रदान करना
---
**22. समावेशी शिक्षा में दिव्यांग बच्चों के लिए कौन सी सहायता आवश्यक है?**
a) विशेष विद्यालय
b) केवल सामान्य कक्षाएं
c) सहायक उपकरण और विशेष शिक्षण विधियां
d) अलग से ट्यूशन कक्षाएं
**Answer**: c) सहायक उपकरण और विशेष शिक्षण विधियां
---
**23. समावेशी शिक्षा को सफल बनाने के लिए कौन सी रणनीति सबसे उपयुक्त है?**
a) सभी बच्चों को समान शिक्षा सामग्री प्रदान करना
b) सभी बच्चों के लिए सामान्य पाठ्यक्रम रखना
c) प्रत्येक बच्चे की व्यक्तिगत आवश्यकता के अनुसार शिक्षण को अनुकूलित करना
d) दिव्यांग बच्चों को अलग करना
**Answer**: c) प्रत्येक बच्चे की व्यक्तिगत आवश्यकता के अनुसार शिक्षण को अनुकूलित करना
---
**24. समावेशी शिक्षा में विविधता का क्या महत्व है?**
a) यह केवल विशेष बच्चों के लिए होती है
b) यह सभी बच्चों को एक समान मानती है
c) यह विभिन्न क्षमताओं वाले बच्चों को एक साथ लाने में मदद करती है
d) यह केवल विशेष विद्यालयों में लागू होती है
**Answer**: c) यह विभिन्न क्षमताओं वाले बच्चों को एक साथ लाने में मदद करती है
---
**25. समावेशी शिक्षा में दृष्टिबाधित बच्चों की सहायता के लिए कौन सी विधि उपयुक्त है?**
a) श्रव्य सामग्री
b) दृश्य सामग्री
c) सांकेतिक भाषा
d) कागज-कलम परिक्षण
**Answer**: a) श्रव्य सामग्री
---
**26. "हर बच्चे को शिक्षा का अधिकार" किस अधिनियम से संबंधित है?**
a) बाल अधिकार अधिनियम
b) शिक्षा का अधिकार अधिनियम
c) दिव्यांग अधिनियम
d) विकलांगता अधिनियम
**Answer**: b) शिक्षा का अधिकार अधिनियम
---
**27. समावेशी शिक्षा में मुख्य चुनौती क्या होती है?**
a) वित्तीय संसाधनों की कमी
b) योग्य शिक्षकों की कमी
c) शिक्षा में अभिरुचि की कमी
d) समावेशी पाठ्यक्रम की कमी
**Answer**: b) योग्य शिक्षकों की कमी
---
**28. दिव्यांग बच्चों के लिए सबसे उपयुक्त शिक्षण विधि कौन सी है?**
a) अलग-अलग समूहों में पढ़ाना
b) सभी बच्चों को एक साथ समान तरीकों से पढ़ाना
c) अनुकूलित और व्यक्तिगत शिक्षण विधियों का प्रयोग करना
d) केवल शारीरिक अभ्यास कराना
**Answer**: c) अनुकूलित और व्यक्तिगत शिक्षण विधियों का प्रयोग करना
---
**29. श्रवण बाधित बच्चों के लिए किस भाषा का उपयोग किया जाता है?**
a) ब्रेल लिपि
b) स्पर्श लिपि
c) सांकेतिक भाषा
d) ध्वन्यात्मक भाषा
**Answer**: c) सांकेतिक भाषा
---
**30. "शिक्षा का अधिकार अधिनियम" के अनुसार किस उम्र के बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा दी जाती है?**
a) 3 से 10 वर्ष
b) 5 से 15 वर्ष
c) 6 से 14 वर्ष
d) 7 से 16 वर्ष
**Answer**: c) 6 से 14 वर्ष